Follow Us @soratemplates

उपवास क्यों जरुरी है? ( Why is fasting important?)

स्वस्थ रहने के लिये अल्पाहार एवं उपवास एक बेहतर उपाय है

अल्पाहार एवं उपवास से हम आज के समय में कई घातक बिमारिओ से मुक्त रह सकते है, लेकिन चुकी हमारे पूर्वजो ने उपवास एक ऐसी विधा बनायीं जो जो अध्यात्म एवं शरीर को जोड़ती है अर्थात मन को शांत रखने के लिये सप्ताह में उपवास करना बहुत जरुरी है, जैसे हर कार्य के लिये सप्ताह में रविवार (Sunday) अवकाश होना जरुरी है, उसी तरह हमारे सरीर के आतंरिक अंगो जैसे पाचन क्रिया को भी एक दिन का अवकाश देना जरुरी है।

आइए विचार करते है की भोजन अवकास (उपवास) कैसे और किस किस दिन करना चाहिए

  1. जैसे सामान्य अवकाश रविवार (Sunday) को होता है, उसी तरह प्रत्येक मंगलवार को भोजन अवकाश देना जरुरी है उस दिन दिनभर बिना भोजन के रहना चाहिए, अगर न रहा जाय तो रात को सामान्य भोजन बिना नमक के कर लेना चाहिए।
  2. ध्यान रहे की अधिक या ज्यादा भोजन कभी नहीं करना चाहिए।
  3. असुद्ध और गलत भोजन जैसे मांशाहार इत्यादि से सदैव दूर रहना चाहिए।
  4. "सादा भोजन सत्य विचार" की कहावत सभी ने सुनी होगी, लकिन कभी आपने प्रयोग नहीं किया होगा।आइए जानते है की सादा भोजन क्या है।  
भोजन अगर सरीर में दूषित हो तो हमारे सरीर से अनेको व्याधियाँ(बीमारी) उत्त्पन्न करती है अतः भोजन को नियम पूर्वक एवं स्वछता पूर्वक करना चाहिए।  

भोजन को नियमित एवं अल्प मात्रा में लिया जय तो हमारे पेट में भोजन कभ सड़ेगा नहीं एवं किसी प्रकार के दूषित पदार्थ पैदा नहीं करेगा, जिससे हमारे सरीर को कोई रोग नहीं लगेगा। 

उन सभी भोजन जिसमे किसी प्रकार का दोष हो जैसे: किसी जीव-जंतु को मारकर खाना, किसी से छीनकर खाना, लालच वस् भूख न होने के बावजूद भी खाना, समय के विपरीत भोजन करना (ठंढे बसी भोजन) इत्यादि का हमेसा त्याग करे।   

जरुरी लिंक्स:
  • हमसे संपर्क करने के लिये हमे लिखे: Contact Us
  • हमारे बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिये क्लिक करे: About Us
  • हमारे ईकॉमर्स वेबसाइट पर ऑनलाइन आयुर्वेदिक दवा खरीदने के लिये क्लीक करे: https://sonaayurveda.com
  • उपचार सलाह प्राप्त करने और चैट करने के लिये हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे: https://fb.com/sonaayurveda
  • हमारी विडिओ देखने के लिये हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे: https://youtube.com/c/sonaayurveda